क्या वाकई अब बंद हो जाएंगे मुख्य सोशल साइट्स

सोशल मीडिया जो अब तक सबकी खबर लेता था अब उस पर भी संकट के बादल गहरा रहे हैं। इन पर आफत तब आई जब सरकार फरवरी में सोशल मीडिया को लेकर नए नियम लाई।

साथ ही सरकार ने सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को तीन माह का वक्त दिया था जोकि 25 मई को खत्म हो रहा है। ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या वाकई हमारे देश में फेसबुक व्हाट्स अप और ट्विटर बैन हो जाएंगे।

आखिर क्या है केन्द्र सरकार के नये दिशानिर्देश

फरवरी 2021 में केन्द्र सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक व्हाट्स अप और ट्विटर को लेकर एक नियम बनाया था इसके अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफार्मस् उस कन्टेन्ट के लिए और अधिक जिम्मेदार और जबावदेह हैं जो वे अपने यूजर्स को अपने प्लेटफार्म पर डालने की अनुमति देते हैं।

आसान भाषा में समझिए कि यदि किसी इंसान ने ऐसा कोई मैसेज सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर डाला जो बिलकुल गलत है और इससे देश और समाज में गलतफहमी फैल गई।

तो सलकार यह चाहती है कि आप हमें उस शख्स का नाम बताओ कि जिसने इस मैसेज को सबसे पहले चलाया और आगे के लिए वह मैसेज 36 घंटे के ब्लाॅक कर दिया जाए। इसके साथ ही एक ऐसा अधिकारो भी नियुक्त किया जाए जो इस तरह के विवादों को सुलझाए।

क्या भारत में बैन हो जाएगा फेसबुक, इंस्टाग्राम ट्विटर और व्हाट्स अप

केन्द्र सरकार के आदेशानुसार तीन माह के भीतर सभी सोशल साइट्स को एक अनुपालन अधिकारी, एक नोडल विकास अधिकारी और एक निवास अधिकारी की नियुक्ति करनी होगी जो भारत का ही रहने वाला होगा।

लेकिन सभी सोशल साइट्स अभी तक सरकार की ये गाइडलाइन्स फाॅलो करने में विफल रही हैं।

लेकिन अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि क्या वाकई सोशल साइट्स बंद हो जाएंगी।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *