सावधान! आपके हाथ से गुजरने वाले सिक्के और नोट भी बना सकते हैं कोरोना संक्रमित

सिक्के और नोट भी बना सकते हैं कोरोना संक्रमित

जब से कोरोना की दूसरी लहर के चलते लोग बड़े पैमाने पर कोरोना की चपेट में आ रहे हैं और रिकार्ड तोड़ मौतें भी हो रही हैं।

तभी से लोग द्वारा कोरोना से बचाव के तरीकों तथा उसके फैलने के कारणों पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत महसूस की जा रही है।

इन दिनों लोग सोशल मीडिया पर चीन, दक्षिण कोरिया आदि देशों की इन खबरों को जमकर शेयर कर रहे हैं कि इन देशों में बैंक करेंसी नोटों को संक्रमण मुक्त किया जा रहा है।

इन्हीं खबरों को आधार बना कर हमारे अपने देश में भी लोगों का ध्यान इस ओर गया है कि क्या वाकई में सिक्के तथा नोटों से भी कोरोना संक्रमित होने का खतरा है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लयूएचओ ने इस बारे में कहा है कि सिक्कों तथा नोटों से कोरोना फैलता है या नहीं, इस विषय पर अभी तक कोई रिपोर्ट नहीं आई है।

इसीलिए यहां भी वही नियम लागू होता है कि जब भी किसी चीज को छुएं तो हाथों को अनिवार्य रूप से धोएं और हाथों को धोने में असमर्थ हैं तो उनसे मुंह, कान, आंखों आदि को स्पर्श न करें।

इस बारे में भारतीय रिजर्व बैंक ने भी अपना यह सुझाव प्रस्तुत किया है कि महामारी के इस दौर में जहां तक संभव हो सके सिक्कों तथा नोटों के उपयोग से बचें और लेन-देन के लिए भुगतान हेतु डिजिटल साधनों को वरीयता दें।

आप को बता दें कि इससे पहले भारतीय व्यापारी परिसंघ (सीएआईटी) भी नकदी को लेकर अपनी चिंता जाहिर कर चुका है।

इस संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भारतीय और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने देश के प्रधानमंत्री श्री मोदी जी को एक पत्र के जरिए संदेश दिया था कि कोरोना से उत्पन्न इस महामारी में कागज के नोट कोरोना वायरस को फैलाने में सहायक सिद्ध हो सकते हैं।

उनके द्वारा प्रधानमंत्री मोदी जी से यह अपील भी की गयी थी कि मौजूदा स्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार को सिंथेटिक पाॅलिमर से बनने वाले करेंसी नोट लाने पर विचार करना चाहिए, क्योंकि कागज से बने नोटों की तुलना में इनसे संक्रमण फैलने का खतरा कम बताया जाता है।

इस विषय में लोगों को खुद भी सावधान हो जाना अच्छी बात साबित हो सकता है और सिक्के व नोटों के जरिए फैलने वाले संक्रमण को कम कर सकता है।

कोरोना महामारी के इस दौर में उन्हें डिजिटल भुगतान के साधनों को महत्व देना चाहिए और साथ ही नोटों को संक्रमण से मुक्त करने की युक्तियां भी अपनानी चाहिए।

अगर लोग इस दिशा में सजगता दिखाएंगे तो निश्चय ही सिक्कों तथा नोटों के कारण फैलने वाले संक्रमण से खुद को बचाने में सफल हो पाएंगे।

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!