इस तरह करेंगे बादाम का सेवन तो बनेगी अच्छी सेहत!!

बादाम का सेवन कैसे करे बादाम खाने का सही तरीका

बादाम की गिरियों के  में  बारे कौन नहीं जानता, कि ये गिरियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं तथा अनेक प्रकार के स्वास्थ्य लाभ पहुंचाती हैं।

बादाम में पाए जाने वाले कुछ खास गुण इस प्रकार हैं, यह एंटीऑक्सीडेंट होता है। लिपिड या वसा को नियंत्रित करता है, और मस्तिष्क की कार्य क्षमता को सुधारता है।

इसमें स्निग्ध, रोपन, उष्ण, वात को संतुलित करने वाले गुण भी निहित पाए जाते हैं। इसके अलावा बादाम में फाइब, प्रोटीन, वसा, विटामिन ‘ए’ तथा ‘ई’ भी उपस्थित पाए जाते हैं।

अगर बादाम का उपभोग या उपयोग सही तरीके से किया जाए तो यह कई रोगों या स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं के उपचार में मदद कर सकता है।

बादाम शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है। यह त्वचा से संबंधित कई समस्याओं, जैसे वर्णकता या पिग्मेंटेशन, काले-धब्बों, शुष्क त्वचा आदि से आसानी से निजात दिला सकता है और साथ ही इसका इस्तेमाल बालों को स्वस्थ या सेहतमंद बनाए रखने के लिए भी कर सकते हैं।

इसमें मौजूद फोलेल नामक पोषक तत्व गर्भवती तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, क्योंकि इससे उन्हें अनिवार्य विटामिन एवं खनिज पदार्थ मिल जाते हैं।

व्यक्ति स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए बादाम का सेवन कई प्रकार से कर सकता है

1) त्वचा से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बादाम के तेल की त्वचा के प्रभावित भाग पर मालिश कर सकते हैं।

इसके लिए बादाम के तेल की कुछ बूंदें हथेली पर लेकर उसे दोनों हथेलियों पर रगड़ लें और फिर उसकी त्वचा के प्रभावित भाग पर हथेलियों को गोलाकार घुमाते हुए हल्की मालिश करें।

यह मालिश व्यक्ति रात सोने पूर्व कर सकता है।

2) कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने, यादाश्त को बढ़ाने, पेट चर्बी को घटाने या पाचन को सुधारने के लिए बादाम खाए जा सकते हैं। रात को चार-पांच बादाम की गिरियां पानी में भिगो दें और उन्हें पूरी रात पानी में डूबी रहने दें।

अगले दिन सुबह बादाम की इन गिरियों का छिलका उतार लें और फिर अच्छी तरह से चबाकर खाएं।

3) चेहरे की त्वचा को स्वस्थ तथा कांतिमय बनाने के लिए आप बादाम से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा या एक चम्मच बादाम का पाउडर लें और उसमें आवश्यकतानुसार या दो से तीन चम्मच शहद मिला लें।

इसे अच्छी तरह से मिलाकर मुलायम पेस्ट बना लें। अब इसे ठीक से चेहरे तथा गरदन पर लगा लें। फिर दस-पंद्रह मिनट के बाद अपना चेहरा धो लें। सप्ताह भर में  दो-तीन बार यह उपाय करेंगे तो निश्चय ही सुधार देखने को मिलेगा।

4) आप बादाम के तेल का दूध में भी सेवन कर सकते हैं। एक गिलास दूध में आधा या एक चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह मिलाकर उस दूध को पी सकते हैं। बादाम के सेवन का यह तरीका रात में सोने से पहले अपनाएं। बादाम के तेल का इस तरह से किया गया सेवन आपको कब्ज की समस्या से निजात दिला सकता है।

5) आप बादाम में मौजूद औषधीय गुणों से लाभ उठाने के लिए उसके उपयोग से बने दूध का सेवन भी कर सकते हैं। बादाम का दूध बनाना बहुत ही आसान होता है। एक-दो मुट्ठी बादाम की गिरियां लें और रात के समय पानी में भिगोकर कर रख दें।

सुबह होने पर इनका छिलका उतार कर पीस लें और उसका मुलायम पेस्ट बना लें। अब गिलास या अन्य बरतन में इतना पानी लें कि इस पेस्ट को मिलाने पर वह पानी दूध जैसा तरल बन जाए। इस तरह यह बादाम का दूध बनकर तैयार हो जाएगा और आप इसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं। यह दूध बहुत ही पौष्टिक होता है।

बादाम से होने वाले फायदे जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

टीम ‘मन की बात’:  कृष्ण कुमार योगी

अपने दोस्तों में लेख शेअर करें मनाचेTalks हिन्दी आपके लिए ऐसी कई महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ लेके आ रहा है। हमसे जुड़ने के लिए हमारा फेसबुक पेज मनाचेTalks हिन्दी को लाइक करिए और हमसे व्हाट्स ऐप पे जुड़े रहने के लिए यहाँ क्लिक करे। टेलीग्राम चैनल जॉइन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *