श्वेत रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के घरेलू उपचार

श्वेत रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के घरेलू उपचार

श्वेत रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के घरेलू उपचारों पर यह लेख पढ़ें

लाल रक्त कोशिकाओं की तरह, सफेद रक्त कोशिकाएं हमारे स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। ये श्वेत रक्त कोशिकाएं शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाकर शरीर को संक्रामक रोगों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

आज इस लेख में हम सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपचार जानेंगे।

हम बीमार हो जाते हैं, कभी-कभी हमारी प्रतिरक्षा बहुत कम होती है। उस समय डॉक्टर कहते हैं कि आपके शरीर में श्वेत रक्त कण कम हो गए हैं। मूल रूप से सफेद रक्त कोशिकाएं अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। फिर हम दवा लेते हैं।

कभी-कभी इन कोशिकाओं को कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपचारों का उपयोग करके उगाया जा सकता है, अर्थात् आहार में कुछ बदलाव करके। मूल रूप से, यदि आप सही आहार लेते हैं या अपने घर में उपलब्ध सामग्री का उपयोग करते हैं, तो सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए

आपको ड्रग्स युक्त दवाओं की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इससे बीमारियाँ डेंगू, मलेरिया आदि बीमारियों में कम होती हैं। आइए जानें कि ये सफेद रक्त कोशिकाएं क्या हैं? हमारे शरीर में उनका महत्व है।

श्वेत रक्त कोशिकाएं क्या हैं? उनके शरीर का कार्य क्या है?

सफेद रक्त कोशिकाएं रक्त में होती हैं। उन्हें चिकित्सकीय शब्दों में ‘ल्यूकोसाइट्स’ कहा जाता है।

पांच प्रकार हैं। ये कोशिकाएं आपकी हड्डियों में बनती हैं। ये कोशिकाएं शरीर में वायरस से किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने के लिए काम करती हैं।

इन कोशिकाओं की कमी से प्रतिरक्षा कम हो जाती है। इसलिए, यदि इन कोशिकाओं की शरीर में कमी है, तो कई संक्रामक रोगों के होने का खतरा बन जाता है।
वायरस से लड़ने के लिए, आपके शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की सही मात्रा का होना महत्वपूर्ण है।

यह 4000 से 11,000 माइक्रोलिट्रेस की सीमा में एक स्वस्थ और प्रतिरक्षाविहीन व्यक्ति के शरीर में पाया जाता है।

तो आज हम इन सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को कैसे विकसित करें, इसके लिए कुछ समाधानों पर गौर करेंगे।

1) विटामिन ई – विटामिन ई की कमी से शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाएं कम हो जाती हैं। इसके लिए आहार में संशोधित अनाज का उपयोग करना चाहिए। विटामिन ई हृदय रोग, कैंसर आदि के खतरे को 50% कम करता है।

चिकित्सकीय सलाह के अनुसार, विटामिन ई का 60% दैनिक आहार में लिया जाना चाहिए।

2) विटामिन सी – आपके शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के लिए विटामिन सी बहुत उपयोगी है। इसका सेवन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावी रूप से बढ़ाता है। और इसीलिए किसी भी बीमार व्यक्ति को नींबू-पानी, संतरे का रस पीने की सलाह दी जाती है।

फलों के रस से विटामिन-सी प्राप्त होता है। वर्तमान में, विटामिन सी कोरोनावायरस संक्रमण में एक बहुत प्रभावी घटक है। गोलियां भी दी जाती हैं। लेकिन, इसका अधिक सेवन करना अच्छा नहीं है। इसलिए, उन्हें केवल एक डॉक्टर की सलाह पर दिया जाता है। प्रति दिन 200 ग्राम विटामिन सी मानव शरीर के लिए पर्याप्त है।

3) लहसुन – यह आपकी रसोई में एक औषधीय घटक है। लहसुन का उपयोग सर्दी और जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। इसका उपयोग रक्त की अशुद्धियों को दूर करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग रक्त को पतला करने के लिए किया जाता है।

4) ब्रोकोली –  ब्रोकोली ’प्रतिरक्षा को बढ़ाने और कोशिकाओं को सफेद करने के लिए उपयोगी सब्जी है।

इसमें विटामिन सी और विटामिन ए होता है। इसलिए, इसे आहार में उपयोग किया जाना चाहिए। साथ ही, यह सब्जी अपने पोषक तत्वों को बरकरार रखती है यदि इसे बहुत अधिक पकाया नहीं जाता है। आप इसे सलाद या सलाद के साथ भी खा सकते हैं। ब्रोकली की सब्जी इम्युनिटी बढ़ाती है।

5) लाल शिमला मिर्च – हालांकि यह बहुत लाल दिखता है, इसमें एंटीऑक्सिडेंट सफेद रक्त कोशिकाओं की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह लाल शिमला मिर्च, जो विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर है, का उपयोग आहार में किया जाना चाहिए।

आप इसे सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

6) पालक – पालक एक पौष्टिक सब्जी है। यह विटामिन सी, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है। पालक का सूप पीने से बीमार होने की संभावना कम हो जाती है।

प्रतिरक्षा बढ़ जाती है, सफेद रक्त कोशिकाएं बढ़ती हैं। ओवरकूकिंग पालक इसके पोषण मूल्य को कम करता है। इसलिए पालक की सब्जी को बहुत ज्यादा न पकाएं।

7) दही-  दही का उपयोग प्राचीन काल से एक प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट के रूप में किया जाता रहा है। दही विटामिन सी, कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होता है। आहार में ताजा दूध दही का दैनिक सेवन आपकी कार्यक्षमता को बनाए रखता है। आप ताजा रह सकते हैं और बाहरी संक्रमणों से खुद को बचा सकते हैं।

8) ग्रीन टी और बादाम – ‘ग्रीन टी’ और ‘बादाम’ की दैनिक खपत आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाती है। ग्रीन टी आपको तरोताजा रखती है। यह हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों को भी दूर रखता है। बादाम का रोजाना सेवन आपको प्रोटीन और फाइबर देता है। यह आपके शरीर को भी मजबूत बनाता है। बादाम आपकी याददाश्त बढ़ाने के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए आप उपरोक्त खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप कुछ और उपाय भी कर सकते हैं। वे इस प्रकार हैं:

1) भुजंगासन – नियमित योग करने से आप बीमारियों से दूर रहते हैं। भुजंगासन आपके गले में ‘थाइम ग्रंथियों’ को सक्रिय करता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करता है। ये ग्रंथियां आपको कई स्वास्थ्य संक्रमणों से दूर रखती हैं। वे इस आसन को जमीन पर दोनों हाथों से करते हैं, पैर पीछे और गर्दन को कोबरा के नुकीले की तरह।23अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में शुद्ध पानी पीना जरूरी है। आपके शरीर को सामान्य रूप से प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी की आवश्यकता होती है।

आप नींबू पानी, ग्लूकोज पानी और नारियल पानी भी पी सकते हैं।

3) व्यसनों से दूर रहना – यदि आप शराब या सिगरेट के आदी हैं, तो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है। अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा कम हो जाती है। साथ ही, आपके शरीर को कम से कम 7 से 8 घंटे की आरामदायक नींद की आवश्यकता होती है।

4) तांबे के बर्तन में रखा पानी पिएं – तांबे की कमी भी कम सफेद रक्त कोशिकाओं का एक कारण हो सकती है। इसलिए आयुर्वेद में भी तांबे के बर्तन में रखा पानी पीना फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा, आहार में तांबा यानि सीफूड और सूखे मेवे वाले आहार को भी शामिल किया जाना चाहिए।

यह सब अपने शरीर के लिए करें लेकिन साथ ही साथ अपनी दिनचर्या को भी स्वस्थ रखें।

यदि आप अच्छे योग, व्यायाम, आहार करते हैं तो आपकी प्रतिरक्षा केवल बनी रहेगी। आप स्वस्थ रहेंगे। प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और वायरल संक्रमण से दूर रखने के लिए उपरोक्त नियमों और आहार का उपयोग करें।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि लेख में दी गई जानकारी चिकित्सा उपचार के विकल्प के रूप में नहीं दी गई है । जानकारी पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार के लिए एक विकल्प नहीं है।

 

ऐसे ही अच्छे अच्छे लेखों के अपडेट पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज मनाचे Talks हिंदी को लाइक करें।और वॉट्सएप पर लेख का अपडेट पाने के लिए यहां क्लिक करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © Copyrights 2022. All rights reserved!